" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "  - पं. दीपक दूबे
 
" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "  - पं. दीपक दूबे
 
Pt Deepak Dubey

Vrishabh Rashifal 2022 : वृषभ राशिफल 2022

वृषभ राशिफल 2022 सूर्य या चन्द्र राशि पर आधारित न होकर लग्न पर आधारित है. वर्ष 2022 का राशिफल वृषभ लग्न के जातकों के स्वास्थ्य , व्यापार , भाग्य और वैवाहिक जीवन से सम्बंधित है.  राशिफल 2022 बहुत ही सामान्य आधार पर है अतः किसी विशेष परिस्थिति में अपनी कुंडली की जाँच कराकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे . अच्छे या बुरे परिणाम आपकी वर्तमान दशा- अंतर दशा पर निर्भर करते हैं.

विशेष :

  • शनि ग्रह वर्ष के प्रारंभ में मकर राशि में रहेंगे फिर कुंभ में जायेंगे फिर इसी वर्ष पुनः मकर में आयेंगे फिर कुंभ में जायेंगे । तो शनि के आगे पीछे होने के कारण जो धनु और मीन राशि के लिए साढ़े साति का प्रभाव पूर्ण रूप से न होकर कम ज्यादा होता रहेगा।
  • इसी प्रकार ढैया का प्रभाव मिथुन और तुला राशिओं को रहेगा और साथ ही कर्क और वृश्चिक राशि को भी प्रभावित करेगी। 
  • राशिफल भले ही लग्न राशि से हो पर, साढ़े साति और ढैया हमेशा चंद्रमा की राशि से देखने का नियम है।
  • जन्म समय चंद्रमा जिस राशि में होता है वहाँ से शनि को देखा जाता हैं।
  • देवगुरू बृहस्पति वर्ष के प्रारंभ में कुंभ में और बाद में मीन राशि को प्रभावित करेंगे। बृहस्पति की दृष्टी भी तीन होती हैं पंचम, नवम, सप्तम इस प्रकार बृहस्पति इन राशिओं को भी प्रभावित करेंगे।
  • राहु- केतु का गोचर इस वर्ष के प्रारंभ में अप्रैल तक वृषभ और वृश्चिक में और उसके बाद मेष और तुला राशि वालों पर इसका प्रभाव रहेगा।
  • इस वर्ष के प्रारंभ में सभी राशिओं के लिए ‘कालसर्प योग‘ बन रहा है ।  सभी राशिओं के लिए यह अप्रैल तक प्रभावित रहेगा और इसके बाद धीरे- धीरे इसका प्रभाव कम होगा ।
  • 2022 में कुल चार ग्रहण होंगे दो सूर्य ग्रह दो चंद्र ग्रहण, चंद्र ग्रहण पूर्ण और सूर्य ग्रहण आंशिक होगा ।

करियर

इस वर्ष वृषभ लग्न राशि वालों के लिए यह वर्ष करियर , आय, उन्नति के लिए सर्वोत्तम कहा जा सकता हैं । विशेषकर नौकरी पेशा वालों के लिए यह वर्ष उन्नति देने वाला हैं । वर्ष के मध्य में स्थान परिवर्तन अधिक लाभकारी होगा, वर्ष के पहले भाग में अगर स्थान परिवर्तन होगा तो वह इतना लाभकारी नहीं होगा लेकिन पहले क्वाटर के बाद स्थान परिवर्तन का प्रबल योग बन रहा हैं और वह पद- प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाला हैं । यानी आपको नई जिम्मेदारी या नये अवसर मिलेंगे, मान- सम्मान में वृद्धि और सेवा कार्य करने का अवसर मिलेगा हालाँकि कुछ मामलों में या कार्यक्षेत्र पर आपके कारण दूसरों को परेशानीयाँ उत्पन्न हो सकती हैं । आपके कारण से किसी और को कष्ट पहुँच सकता हैं इस प्रकार के संकेत भी इस साल मिल रहे हैं । लेकिन आपके लिए यह साल उन्नति भरा और भाग्य साथ देने वाला, रुके हुए काम बनेंगे, लंबे समय से जिन चीजों की प्रतिक्षा आपको है उन कार्यो में आपको सफलता मिलेगी । शरुआत में हो सकता हैं जिस तरह की सफलता आप चाह रहे हो वह ना मिले थोड़ा उससे कम प्राप्त हो लेकिन वर्ष का जो अंतिम हिस्सा रहेगा उसमें आपको अपने मन के मुताबिक सफलता प्राप्त होगी । पद- प्रतिष्ठा आपके इच्छा के अनुरूप मिलेंगी उसमें शायद आपको समझौता ना करना पड़े . कई बार होता है की आपको आपके इच्छा अनुरूप परिणाम नहीं मिलता वैसी स्थिति इस वर्ष नहीं होगी । शनिदेव का प्रभाव भाग्येश और दशमेश में रहेगा, बृहस्पति भी अच्छी जगह पर है, कुल मिलाकर इस वर्ष का 60% से 70% का हिस्सा आपको आपके मानसिक तनाव को दूर करने वाला, उलझनों को कार्य- व्यापार से घटाने वाला, कहीं नुकसान हुवा है तो उसकी भरपाई करने वाला, रुके हुए कामों में वृद्धि देने वाला होगा. पद- प्रतिष्ठा, आय में स्थिरता देने के लिए यह वर्ष अच्छा दिख रहा हैं । तो कॅरिअर के लिए यह वर्ष 70% से  80% आपके लिए फायदे मंद है ।

व्यापारिक वर्ग के लिए देखा जाये तो प्रारंभिक हिस्सा थोड़ा ठीक हैं लेकिन जो उसके बाद वाला हिस्सा मानसिक तनाव देने वाला, वाद- विवाद खास कर उन लोगों के लिए जिनका साझेदारी का काम हैं । और यदि आप अपने व्यापार के सर्वेसर्वा मालिक हैं तो आपके लिए बहुत उन्नति के योग हैं । लेकिन काम में आप किसी पर निर्भर हैं तो वहाँ पर कठिनाई होगी. यदि आप साझेदारी में काम करते हो तो, वाद- विवाद होगा. कई लोगों का काम टूट सकता हैं । साझेदारी छोड़ के आप अपना खुद का काम शुरु कर सकते हो इस प्रकार के योग भी बन रहे हैं । कार्य- व्यापार से संबंधित यात्राओं में कुछ कठिनाई हो सकती है. यह यात्राएं अनावश्यक धन खर्च करने वाली, और कुछ नुकसान देने वाली हो सकती हैं । कही दूर वाद- विवाद हो सकता हैं, कहीं मानसिक तनाव हो सकता हैं यात्रायें कष्टकारी हो सकती हैं ।

 वैवाहिक जीवन और प्रेम सम्बन्ध

वर्ष के प्रारंभ मे अच्छी स्थिति नहीं हैं रिश्तों के बनाने, टूटने, बिछड़ने के योग बने हैं, तेज तनाव का योग बना हैं । वर्ष का अंतिम भाग अविवाहित के विवाह के लिए अनुकूल हैं और जो दूसरा विवाह यानि जिनका विवाह टूट जाता हैं या किसी ना कारण से जीवन साथी से बिछोह हो जाता हैं उनके लिए भी यह वर्ष विवाह के अवसर देगा । लेकिन यह वर्ष रिश्तों के लिए उतार- चढ़ाव भरा हैं रिश्तों में स्थिरता नहीं रहेगी । वाद- विवाद, तनाव से रिश्ते बनेंगे । लव मैरिज हो या अर्रेंज मैरिज हो इनमें बाधाएं , वाद- विवाद, अडचने आयेंगी । फिर भी रिश्तें बनेंगे, विवाह का योग बनेंगी लेकिन बाधाओं के साथ, मानसिक तनाव के साथ, तो प्रेम संबंध या विवाह के लिए यह साल मध्यम रहेगा, चीजें हासिल होगी लेकिन तनाव के साथ ।

शिक्षाक्षेत्र

शिक्षा के लिए यह वर्ष लगभग अच्छा ही परिणाम देने वाला हैं । पहले क्वाटर तक यह दिक्कत हैं की लग्न में राहु हैं और शुभ ग्रहों की दृष्टि पंचम भाव पर नहीं जा रही हैं इस कारण मन थोड़ा उद्विग्न रहेगा । उद्विग्नता के कारण मन में बहाकाव रहेगा, एक साथ कई चीजों की योजनायें बनाओंगें स्थिरता नहीं रहेगी । जो चीज आप चाहतें हो ओ आपको हासिल ना हो लेकिन वर्ष के पहले क्वाटर के बाद स्थिति योगकारी हैं, उसी समय सफलता आपको मिलेंगी । शिक्षा प्रतियोगी परीक्षाओं में आप अच्छा करेंगे, बौधिक शक्ति अधिक रहेगी, कहीं इंटरव्यू  देंगें तो उसमें आप अच्छा करोंगे । उच्च शिक्षा के लिए अच्छे योग इस साल बने हुए हैं, तो कुल मिलाकर शिक्षा के लिए यह वर्ष योगकारी रहेगा । सुदूर जाके शिक्षा के लिए अच्छे योग बने हुए हैं और किसी विशेष विषय में योग्यता लेना हो तो उसके लिए यह वर्ष अधिक संयोगी हैं । बड़े लोगों का संयोग आपको हर काम में मिलेंगा गुरूओ का आशीर्वाद मिलेगा और इस कारण शिक्षा क्षेत्र में अच्छा परफॉर्म करेंगे, पढाई में आपका दिल भी लगेगा, इनोवेटिव विचारधारा रहेगी, दूर तक की सोच आप पर हावी रहेगी, तो कुल मिलाकर शिक्षा के लिए 65% से 70% यह वर्ष अच्छा रहेगा ।

स्वास्थ्य

स्वास्थ को लेकर तो कोई बड़ी समस्या तो नहीं दिख रही लेकिन छोटी- छोटी समस्या आपको समय समय पर परेशान करेगीं, सबसे बड़ी समस्या मानसिक तनाव की दिख रही हैं । शरीर का जो मध्य भाग हैं वहाँ पर कहीं शल्य चिकित्सा का योग बन रहा हैं, सेहत को लेकर कहीं एलर्जी कहीं जेनिटल पार्ट में कुछ दिक्कत आपको हो सकती हैं और सर्जरी का योग भी शरीर के मध्य भाग बन रहा हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या मति भ्रम थोड़ा तनाव, अनिद्रा, उलझनों की समस्या आपको रहेगी । खट्ठी चीजों से, तेल की चीजों से थोड़ा परहेज़ आप करेंगे तो कुछ हद तक आपको आराम प्राप्त हो सकता हैं । मिठी और पीली चीजों का परहेज़ वृषभ लग्न वालों को खास कर करना चाहिए क्योकिं यह उन के स्वास्थ्य में दिक्कत कर सकता हैं ।

अन्य

पिता के साथ वैचारिक मतभेद, माता के स्वास्थ में समस्या उत्पन्न होती हुई दिखाई दे रही हैं । पारिवारिक जीवन में कुछ अशांति उत्पन्न हो सकती हैं । पैत्रिक संपत्ति आपको प्राप्त होने के योग हैं पर वाद विवाद के साथ । घर के अंदर अशांति के योग हैं, संपति को लेकर वर्ष के प्रारंभ में करीबी लोगों से मन दुःखी रहेगा, वर्ष का मध्य भाग अच्छा है और दूसरों की मदद भी आप करेंगे । बड़े भाई का संयोग आपको नहीं हो सकता पर आप उनकी मदद करने का अवसर आपको प्राप्त हो सकता हैं ।

संतान प्राप्ति के इच्छुक लोगों के लिए इस वर्ष सकारात्मक योग बने हैं । सावधानियों कि अगर बात करे तो साझेदारी का कार्य- व्यापार से आपको तनाव उत्पन्न हो सकता हैं, वहाँ पर तनाव से बचे क्योकिं बना- बनाया साझेदारी का काम टूटने के योग बन रहे हैं ।

यात्राओं को सावधानी से करे बहुमुल्य चीजों के साथ लेकर यात्रा ना करे क्योकिं इस वर्ष व्यापार में हानि, चोरी के योग बने हुए हैं ।

सावधानियां एवं उपचार

  • माँ भगवती की आराधना करे ।
  • माँ काली की आराधना भी कर सकते हैं ।
  • साथ- साथ गणेश जी की पूजा बहुत लाभकारी होंगी गणेश जी की पूजा से विघ्न बाधायें दूर होंगी और व्यापार में उन्नति मिलेंगी । इसके साथ- साथ सफेद, हरी चीजों का अधिक प्रयोग करे, साथ ही पीले रंग से बचें ।
  • रहन सहन साफ- सुधरा रखें . सुंदर स्वच्छ वस्त्र पहने . इत्र या साज सज्जा का प्रयोग करें जिससे मन प्रसन्न रहे और तनाव से मुक्त रहे । आपकी सकारात्मक ऊर्जा इससे बढ़ेगी ।
  • राहु से संबंधित दान आप बुधवार या शनिवार को करना चाहिए ।

शुभम भवतु

पं. दीपक दूबे (View Profile)

राशिफल 2022/मेष राशिफल 2022/ मिथुन राशिफल 2022/ कर्क राशिफल 2022/ सिंह राशिफल 2022/ कन्या राशिफल 2022/ तुला  राशिफल 2022वृश्चिक राशिफल 2022/धनु राशिफल 2022/ मकर राशिफल 2022कुम्भ राशिफल 2022मीन राशिफल 2022


Puja of this Month
New Arrivals
Copyright © 2017 astrotips.in. All Rights Reserved.
Design & Developed by : v2Web