" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे

हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

hanuman-ji
पुराणों के अनुसार भगवान शिव ने माता अंजना के गर्भ से रूद्रावतार हनुमान के रूप में जन्म लिया था। हनुमान जी को राम भक्त के अतिरिक्ति चमत्कारिक शक्ति देने वाला देवता भी कहा जाता है। साथ ही इन्हें ऐसा देवता भी माना जाता है जो अति शीघ्र प्रसन्न हो जाते है। हनुमान जयंती हर वर्ष दो बार मनाई जाती है, पहली चैत्र मास की शुक्ल पूर्णिमा के दिन और दूसरी कार्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन। वाल्मीकि रामायण के अनुसार, हनुमान जी का जन्म कर्तिक मास की कृष्ण चतुर्दशी के दिन हुआ था। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे काम जिनको हनुमान जयंती के दिन करके आपको  लाभ हो सकता है.

1. हनुमान जयंती के दिन सुन्दरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमानाष्टक और बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। क्योंकि इस शुभ दिन पर हनुमान जी की पूजा करने से सभी पापों से मुक्ति मिलने के साथ-साथ घर में सुख-शांति भी आती है।

२. हनुमान जयंती के दिन रामायण और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से आपको मानसिक और शारीरिक शक्ति मिलती है।

3. इसदिन हनुमान जी की पूजा करें और उन्हें सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके जीवन में और आपके परिवार में शुभता आएगी तथा आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण होती है।

4. यदि आपके व्यापार में दिन-प्रतिदिन गिरावट हो रही है तो आप अपने व्यापार में वृद्धि के लिए हनुमान जयंती के दिन सिंदूरी रंग के लंगोट को हनुमान जी को पहनाएं। इससे आपके व्यापार में भारी वृद्धि होगी।

5. आप हनुमान जयंती के दिन किसी हनुमान मंदिर की छत पर लाल झंडा लगाने से आपको खुद पर आने वाले आकस्मिक संकटों से मुक्ति मिलती है।

6. हनुमान जयंती के दिन अगर आप किसी मानसिक रोगी की सेवा करते हो तो इससे हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं और आपके साथ हमेशा रहते है। साथ ही ऐसा करने से हनुमान जी आपसे आपकी सारी चिंताओं को दूर कर देते है और आपकी मानसिक स्थिति को भी अच्छा करते है।

7. हनुमान जयंती के दिन हनुमान मन्दिर जायें और अपने साथ एक नारियल ले जायें। मन्दिर के अन्दर नारियल को अपने सिर से 7 बार उतार लें तत्पश्चात यह नारियल हनुमान जी के सामने फोड़ दें। ऐसे करने से आप पर आने वाली हर बाधा दूर हो जायेगी।

8.   हनुमान जयंती के दिन मंदिर में एक नारियल पर स्वास्तिक बनाकर हनुमान जी को अर्पित कर दें। ऐसे करने से रोग का शमन होता है।

9.  प्रात:काल पीपल के कुछ पत्ते तोड़ लें और उन पत्तों पर लाल चन्दन व कुमकुम से श्रीराम नाम लिखें। तत्पश्चात इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित कर दें। ये उपाय करने से शत्रुओं का शमन होता है और करियर व व्यापार में प्रगति होती है।

10. हनुमान जी के सामने रात्रि को चैमुखी दीपक जलायें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार में आने वाली बाधायें समाप्त हो जायेंगी।

11. पीपल पेड़ के नीचे बैठकर 7 बार हनुमान चालीसा का पाठ करने से इच्छित मनोकामना पूर्ण होती है।

12. हनुमान जयंती पर हनुमान जी का विधिवत श्रंगार कर चोला पहनाने से हनुमान जी की आप पर पूरे वर्ष कृपा बनी रहती है।

13.  हनुमान जयन्ती के दिन मन्दिर में ‘श्री रामचरित मानस’ की चैपाईयों का पाठ करने से हनुमान शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं।

14. हनुमान मन्दिर में पूरी श्रद्धा के साथ “राम रक्षा स्रोत” का पाठ करने से घर-परिवार में आने वाले संकट से बचा जा सकता है। दुर्घटनाओं से हनुमान जी आपकी रक्षा करते हैं।

15.  हनुमान जयन्ती के दिन बजरंग बली को गुलाब की माला चढ़ाये तत्पश्चात पुजारी से निवेदन करके एक गुलाब प्रसाद रूप में लेकर उसको लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपके घर में धन की वृद्धि होगी।

पं धीरेन्द्र नाथ दीक्षित 
Astrotips Team

 

श्री हनुमान चालीसा                       ऋण मोचक मंगल स्तोत्र                  हनुमान जी की पूजा में तेल सिन्दूर का महत्व 


Puja of this Month
New Arrivals
Copyright © 2017 astrotips.in. All Rights Reserved.
Design & Developed by : v2Web