" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
Pt Deepak Dubey

Budh Shukra Meen Mein / बुध शुक्र मीन राशि में

16 अप्रैल से 3 मई  तक मीन राशि में बना रहेगा ‘नीच भंग राजयोग ‘ 

मेष : इस समाय आप अच्छी यात्रा तथा शौक पर खर्च करेंगे . सुदूर कार्यों से बहुत लाभ होगा. वैवाहिक जीवन में कटुता आएगी परन्तु नए संबंधों से ख़ुशी मिलेगी . इस समय दान – पूण्य में रूचि बढ़ेगी . आप शत्रुओं पर बहुत अधिक हावी रहेंगे और किसी भी प्रकार से जीतने की प्रवृत्ति बढ़ेगी . यह समय ऋण और रोग की समाप्ति लायेगा.

वृष: शिक्षा में सफलता का योग है तथा आय भी अप्रत्याशित रूप से बढ़ेगी. बहुत से लोग ऋण लेकर व्यापार या कोई कार्य प्रारंभ करेंगे. भाई बहनों से असहयोग मिलेगा तथा शत्रुओं से लाभ का योग बन रहा है.

मिथुन: धन में बहुत वृद्धि हो सकती है साथ ही विपरीत लिंग के जातकों से सम्बन्ध में बनेंगे . संबंधों से संतुष्टि नहीं होगी . यह समय वाहन खरीदने के लिए ठीक नहीं है.  किसी बड़े पद की प्राप्ति की संभावना है. निवेश के लिए अनुकूल समय है, लाभ होगा और यह निवेश के अनुकूल होगा. आप इस समय बहुत से लोगों की मदद करने में समर्थ होंगे . संभव है कोई ऐसी जिम्मेदारी का कार्य या कोई ऐसा कार्य प्रारम्भ हो जिससे बहुत लोगों को लाभ मिले .

कर्क : सुदूर कार्यों से लाभ तथा सुख की अधिक चाहत रहेगी परन्तु वास्तविकता में उसमे कुछ कमी रहेगी. पराक्रम में बहुत वृद्धि साथ ही ज्ञान में वृद्धि होगी. इस समय पिता से लाभ और उन्नति के योग बन रहे हैं. आय में अप्रत्याशित वृद्धि के योग हैं. यह समय निवेश के लिए अनुकूल है तथा लाभ भी मिलेगा .

सिंह : इस समय आप सोचेंगे अधिक परन्तु काम करेंगे, इसमें संदेह है. बड़े लोगों से लाभ की संभावना है या यूँ कहूँ बड़े लोग आपको संभालेंगे .  बचत अच्छी होगी और वाणी भी बेहतर होगी .  थोड़ी कंजूसी की प्रवृत्ति भी रहेगी. रोग का खतरा बनेगा अतः सावधानी बरतें.

कन्या: सुख समृद्धि पर धन खर्च होगा तथा जीवन साथी के साथ सहयोग रहेगा. जीवन साथी कोई महत्वपूर्ण रोल अदा कर सकता है, बौद्धिक क्षमता बहुत अच्छी रहेगी परन्तु लाभ में कमी रहेगी . हालाँकि भाग्य बहुत प्रबल है इस समय किया हुआ कोई भी कार्य सफल होगा .

तुला : परिणाम एवं लाभ के लिए बहुत परिश्रम की आवश्यकता होगी . रोग का शमन होगा  तथा गलत कार्यो में धन खर्च की संभावना बनेगी.  रोग की संभावना बनेगी सतर्क रहें.  इस समय कर्ज ना लें , भाग्य का साथ नहीं रहेगा और अचानक पद अवनति का भय रहेगा अतः संभलें कम से कम 3 मई तक.

वृश्चिकयह समय उच्च शिक्षा के लिए सर्वोत्तम है. आय में अप्रत्याशित वृद्धि तथा प्रेम विवाह की प्रबल संभावना रहेगी . मन बहुत प्रसन्न रहेगा तथा परामर्श शक्ति अद्भुत होगी . इस समय खर्च बढ़ सकता है परन्तु आपको उससे प्रसन्नता मिलेगी.

धनु : कामेच्छा प्रबल रहेगी , सुख संसाधन पर धन खर्च और सुख की प्राप्ति होगी. इस समय माता से बेहद लगाव रहेगा और जो लोग दूर हैं उनके मिलने की सम्भावना बनेगी . स्वास्थ्य के लिए समय कुछ प्रतिकूल है . धन खर्च करते समय विवेक से काम लें. आय की अपेक्षा व्यय अधिक होगा .

मकर: कार्य क्षमता में जबरदस्त वृद्धि होगी. बड़ो का सहयोग मिलेगा तथा पद प्रतिष्ठा में वृद्धि के योग बनेंगे .  महिला मित्रों का विशेष सहयोग प्राप्त होगा . बुद्धि के बल पर जटिल समस्याओं से निकलने में समर्थ होंगे. बड़ों से काम निकालने में सफल रहेंगे.

कुंभअपने समाज और कुटुंब में प्रतिष्ठा बढ़ेगी तथा रोग का शमन होगा. भाग्य कुछ कमजोर रहेगा और भाग्य वश धन हानि होगी परन्तु परिश्रम से धन लाभ मिलेगा . वाणी अद्भुत अहेगी  अच्छे गुरु मिलेगे. आप दूसरों को आकर्षित करने में सफल होंगे . वाहन इत्यादि पर धन खर्च और सुख मिलेगा. संपत्ति के लेने के लिए भी समय उपयुक्त है .

मीनसुख के प्रति आकर्षण बढेगा परन्तु प्रवृत्ति मारक रहेगी .जीवन साथी से सहयोग तथा  कार्य – व्यापार में वृद्धि होगी . साझेदारों को हानि दे सकते हैं तथा धर्म में अरुचि बनेगी.  तर्क शक्ति और बौद्धिक क्षमता प्रबल होगी . वाणी नम्र बनी रहेगी लेकिन सोच में दृढ़ता भी होगी.

 


Puja of this Month
Copyright © 2017 astrotips.in. All Rights Reserved.
Design & Developed by : v2Web