" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
Pt Deepak Dubey

Sun Transit in Aquarius 2017/Sun Transit in Kumbh Rashi 2017

सूर्य का कुम्भ राशि में गोचर 2017/ सूर्य कुम्भ में 2017

12 फरवरी 2017 को  करीब 20:50 मिनट पर सूर्य कुम्भ  राशि  में प्रवेश करेगा. 

सूर्य ग्रहण 2017 के लिए क्लिक करें 

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने पर क्या होगा आप पर प्रभाव आइये देखते हैं –

यह राशिफल  सूर्य या चन्द्र राशि पर आधारित न होकर लग्न पर आधारित है तथा बहुत ही सामान्य आधार पर है अतः किसी विशेष परिस्थिति में अपनी कुंडली की जाँच कराकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे . अच्छे या बुरे परिणाम आपकी वर्तमान दशा- अंतर दशा पर निर्भर करते हैं.

मेष राशि : गुप्त व् रहस्य विद्याओं और सात्विक जीवन में रूचि बढ़ेगी, भाइयों के प्रति लगाव बढेगा. दूसरों के लिए सब कुछ दांव पर लगाने की प्रवित्ति बढेगी.  धर्म के पथ पर चलेंगे परन्तु अपने ऐशो आराम का भी  पूरा ध्यान रखेंगे. पुत्र से धन लाभ, यश और  कीर्ति की प्राप्ति होगी, व्यापार में अचानक लाभ.

वृषभ राशि : वाणी में प्रखरता बढ़ेगी, राजनैतिक व् धार्मिक संगठनो में वर्चस्व एवं प्रभाव बढेगा. उत्तम धन व् सम्मान.

मिथुन राशि : शौर्य, तेजस्विता एवं पराक्रम बढेगा. पिता के लिए हानिकारक समय, पारिवारिक जिम्मेदारियां निभायेंगे. अध्यात्मिक, भौतिक एवं सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी, जनसंपर्क आगे बदने में सहायक होगा.

कर्क राशि:  धन एवं पारिवारिक कष्ट की संभावनाएं. आय से अधिक व्यय , धन संचय में कठिनाई, पिता का सुख कमज़ोर व् उनसे वैचारिक मतभेद. परिश्रम का पूरा फल नहीं मिलेगा. दाईं आँख कमज़ोर, दन्त रोग व् मोटापे से सावधान, पित्त विकार की संभावनाएं.

सिंह राशि : पत्नी से वैचारिक मतभेद बढ़ेंगे. आप एकांत में समय बिताना चाहेंगे, अभिमान में वृद्धि, विरोधाभासी वक्तव्य देने से बचें, कार्यों में सफलता तथा उन्नति के उचित अवसर, राजनैतिक क्षेत्र से जुड़े लोगो के लिए उच्च पद मिलने की संभावना.

कन्या राशि  : राजनैतिक क्षेत्र में सफलता एवं प्रसिद्धि के योग, सामाजिक व् आर्थिक उन्नति की प्रबल सम्भावना, बेफिक्र स्वभाव , लाभ हानि से कोई लेना देना नहीं रहेगा परन्तु क्रोध में आकर हानि करा बैठेंगे, अपने पराये का ध्यान नहीं रहेगा, व्यय अधिक करेंगे,

तुला राशि : धन, पद-प्रतिष्ठा, मान सम्मान, मकान एवं संतान का सुख मिलेगा, संतान सुखी एवं विद्वान् होगी, धर्म के पथ पर चलेंगे एवं सुख में वृद्धि होगी.

वृश्चिक राशि: पिता कि संपत्ति से वंचित रहना पड़ेगा, भौतिक सुख संसाधनों , धन दौलत की प्राप्ति, तथा भवन का सुख मिलेगा. नौकरी या रोज़गार के नए अवसरों की प्राप्ति, सुख में वृद्धि.

धनु राशि : भाग्योदय का समय ,पराक्रम, तेज़ ओर प्रताप में वृद्धि, भाई के व्यवहार से कष्ट, पिता से वैचारिक मतभेद.

मकर राशि : धन संचय में परेशानी, पारिवारिक सुख में बाधा, दिखावे के भावना बढ़ेगी, किसी अप्रिय घटना की संभावना , रोग से छुटकारा स्वास्थ्य लाभ, किसी को उधार न दे वापस नहीं मिलेगा.

कुम्भ राशिक्रोध पर नियंत्रण आवश्यक, पिता से संपत्ति की प्राप्ति, परदेस की यात्रायों की संभावना प्रबल. मान सम्मान में वृद्धि, आय में वृद्धि, साझेदारी के कार्यों में सफलता परन्तु प्रत्येक कार्य में संघर्ष के बाद सफलता.

मीन राशि : धन ओर मान, अभिमान में वृद्धि, माता पक्ष से उत्तम सुख परन्तु पिता के साथ वैचारिक मतभेद, पिता की संपत्ति से भी वंचित रहना पड़ेगा, धन का अपव्यय ,शत्रुओं का नाश, परदेश यात्रा की संभावनाएं प्रबल तथा परदेश के व्यापार से धन लाभ.

सूर्य  के उपचार :

  • सोने या ताम्बे के श्री यंत्र के पूजा करें
  • आँगन में या घर के मध्य में पीली रौशनी जलाएं
  • जितना हो सके सफ़ेद कपडे ही पहने
  • लाल मुंह के बंदरों को गुड़ खिलाएं
  • गेंहू , गुड़ , तांबा , लाल वस्त्र और लाल फल , शहद इत्यादि का दान करें .
  • आदित्य हृदय स्तोत्र पढ़ें
  • ॐ घ्रिणी सूर्याय नमः का जप करें
  • आँखों की पीड़ा हो तो चाक्षुषोपनिषद का पाठ करें
  • मकर लग्न के जातक यदि सूर्य की दशा हो तो ‘महामृत्युंजय मन्त्र‘ का जप करें

शुभम भवतु 

ज्योतिर्विद पं. दीपक दूबे  <View Profile>


Puja of this Month
New Arrivals
Copyright © 2017 astrotips.in. All Rights Reserved.
Design & Developed by : v2Web