Dhanu Rashifal 2017 : धनु राशिफल 2017

Click Here For Sagittarius Horoscope 2017 In English

धनु राशिफल 2016 

Aries

 

धनु राशिफल 2017 सूर्य या चन्द्र राशि पर आधारित न होकर लग्न पर आधारित है. वर्ष 2017 का राशिफल धनु लग्न के जातकों के स्वास्थ्य , व्यापार , भाग्य और वैवाहिक जीवन से सम्बंधित है. धनु राशिफल 2017 बहुत ही सामान्य आधार पर है अतः किसी विशेष परिस्थिति में अपनी कुंडली की जाँच कराकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे . अच्छे या बुरे परिणाम आपकी वर्तमान दशा- अंतर दशा पर निर्भर करते हैं.

 

वर्ष 2017 में ग्रहों की स्तिथि

  • बृहस्पति: बृहस्पति जो आपके लग्न का भी स्वामी है आपके केंद्र में दशम भाव में सितम्बर माह तक विराजमान रहेंगे और पूर्ण राज योग का सृजन करेंगे. सितम्बर माह के बाद बृहस्पति आ जायेंगे आपके एकादश भाव में.
  • शनि: जनवरी के अंत में शनि अपने गोचर के बाद आ जाएगा आपके द्वादश भाव से आपके लग्न स्थान पर. हालाँकि वर्ष पर्यंत शनि इसी स्थान पर बना रहेगा परन्तु पहले वक्री और फिर मार्गी होने के कारण शनि अपनी दशा अन्तर्दशा में इस वर्ष आपको अस्थिरता अवश्य प्रदान करेगा.  26 जनवरी को शनि गोचर के प्रभाव जानने के लिए क्लिक करें 
  • राहु : राहु वर्ष के मध्य तक आपके भाग्य स्थान पर रहेगा और उसके बाद जायेगा आपके अष्टम भाव पर.
  • केतु : वर्ष 2017 के मध्य तक केतु आपके पराक्रम भाव में अर्थात तीसरे भाव में रहेगा और आधे वर्ष के उपरान्त आ जायेगा आपके दूसरे  भाव में.
  •  यदि आपकी चन्द्र राशि भी धनु है तो वर्ष 2017 में “शनि साढ़े साती का मध्य दौर रहेगा”. (शनि साढ़े साती का प्रभाव जानने के लिए क्लिक करें.)

 

स्वास्थ्य: वर्ष 2017 वायु विकार और जोड़ों के दर्द से पीढित जातकों के लिए शुभ नहीं है. यदि आप इन रोगों से पहले से ही ग्रसित हैं तो सावधान हो जाएँ क्योंकि इस वर्ष इनके बढ़ने के पूरे पूरे आसार हैं. धनु लग्न के जातक जो अभी स्वस्थ हैं  वो भी अपने खान पान और दिनचर्या को नियमित कर लें क्योंकि वायु और जोड़ों  से सम्बंधित  रोग विकार होने का खतरा आप पर भी है. व्यायाम, योग , पौष्टिक और वसा रहित आहार आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक रहेगा . जितना हो सके इनको अपने जीवन में अधिक से अधिक अपनाएं और स्वस्थ रहें. अस्वस्थ होने पर आपके कार्यों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा और धन हानि भी हो सकती है. वर्ष के अंतिम भाग में स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है अतः सावधान रहें.

कार्य और व्यापार :  धन के लिए वर्ष 2017 आपके लिए बहुत अधिक सहयोगी नहीं है क्योंकि कुछ ग्रहों की स्तिथियाँ धन योग को काटते हुए  दिखाई दे रही हैं. वर्ष के प्रारंभ में मध्यम और अंत तक आते आते अचानक अधिक धन आने की संभावना  रहेगी .मान प्रतिष्ठा के लिए भी यह वर्ष बहुत शुभ है. आपके द्वारा किये गये कार्यों की सरहाना होगी और हो सकता है आपको सम्मानित भी किया जाये. पदोन्नति की भी प्रबल संभावनाएं हैं. यदि आप अपना निजी कार्य व्यापार करते हैं तो भी उन्नति के योग बनेगें और प्रगति के नए मार्ग खुलेंगे. धनु लग्न के जो जातक स्थायी संपत्ति बनाने के इच्छुक हैं उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी. यह संभावना और अधिक प्रबल हो जाएगी यदि आपकी बृहस्पति की दशा या महादशा भी चल रही हो.

वर्ष 2017 धनु लग्न के जातकों को अध्यात्मिकता की ओर ले जाएगा. जो जातक पहले से ही अध्यात्मिक क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें यह वर्ष और मान सम्मान दिलाएगा. इस वर्ष आप अवश्य ही किसी लोक कल्याण या सामाजिक कार्यों को पूरा करेंगे. धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी और असहाय लोगों की मदद के लिए आप हाथ बढ़ाएंगे. ह्रदय करुणा और दया से भरा रहेगा.  वर्ष के अंतिम भाग में धन संचय करने में कठिनाई होगी, हालांकि आय में कोई विशेष गिरावट नहीं होगी परन्तु फिर भी आप धन संचय आशा अनुरूप नहीं कर पाएंगे. अचानक धन लाभ और अचानक धन हानि के योग बन रहें हैं अतः आर्थिक मामलों में संतुलित रहने का प्रयत्न करें और कोई भी निर्णय जल्दबाजी में न लें.

बौद्धिक पक्ष / शिक्षा धनु लग्न के जातकों के लिए वर्ष 2017 शुभकारी होगा. वर्ष का प्रारंभ हो सकता है कुछ मध्यम परिणाम दे परन्तु वर्ष का अंत शिक्षा के क्षेत्र में आपको बहुत अधिक उन्नत्ति देगा. शिक्षा के क्षेत्र में आपके ग्रह  इस वर्ष अत्यधिक सहयोगी और प्रभावशाली साबित होंगे. छल कपट और दिखावे से दूर रहें. अपनी कथनी और करनी को एक जैसा रखें. कोई भी कार्य में लोभ की भावना नुकसानदेह साबित होगी और मान हानि कराएगी. अनैतिक कार्यों से दूरी बना कर रखें , जून माह तक  बदनामी होने का भय है अतः अपने कार्यों के प्रति समर्पण या निस्वार्थ भाव रखें और सत्यता के साथ कार्यों को पूरा करें.

वैवाहिक जीवन एवं समबन्ध: धनु लग्न के जातक दाम्पत्य जीवन में इस वर्ष कुछ कठिनाई महसूस कर सकते हैं. यदि शनि जन्म कुंडली में भी ख़राब है तो कलह और कलेश बढने के असार हैं. बेहतर हो की आप शान्ति बनायें रखें और अपने जीवन साथी की समस्याओं को भी सुने और उन्हें भी कुछ समय दें.  संतान के लिए यह वर्ष शुभ है यदि धनु लग्न के जातक संतान के इच्छुक हैं तो इस वर्ष उन्हें संतान प्राप्ति के योग बन रहे हैं . धनु लग्न के जातकों को इस वर्ष होने वाली संतान निश्चय ही बहुत योग्य और आज्ञाकारी होगी. वर्ष के अंतिम चार माह संतान के लिए उन्नत्तिदायक हैं और आपको अपनी संतान से इस अवधि में कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा.

आवश्यक 

  • व्यसन का त्याग करें.
  • राहु  और शनि की दशा अन्तर्दशा की स्तिथि में आर्थिक जोखिम लेने से बचें.
  • निस्वार्थ मदद करें.

संवेदनशील समय 

  • 15 फरवरी -15मार्च धन हानि और मान हानि के लिए संवेदनशील हैं.
  • 15 जुलाई -15 अगस्त चोट चपेट और दुर्घटना के योग हैं
  • यदि शनि पीड़ित है तो कोर्ट कचेहरी के मामलों में आप पड़ सकते हैं.

उपाय 

शुभम भवतु 

पं. दीपक दूबे (View Profile)