" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
Pt Deepak Dubey

Chandra Grahan 2017/Lunar Eclipse 2017/चन्द्र ग्रहण 2017

(“वर्ष 2017 का दूसरा चन्द्र ग्रहण”जानने के लिए क्लिक करें)

पहला  चन्द्र  ग्रहण

तारीख : 11 फ़रवरी (शनिवार), 2017

ग्रहण का समय (भारतीय समयानुसार) :  4:04 AM से 8:23 AM

सूतक का समय  : भारत में सूतक मान्य नहीं है.

यह राशिफल सूर्य या चन्द्र राशि पर आधारित न होकर लग्न पर आधारित है तथा  बहुत ही सामान्य आधार पर है अतः किसी विशेष परिस्थिति में अपनी कुंडली की जाँच कराकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे . अच्छे या बुरे परिणाम आपकी वर्तमान दशा- अंतर दशा पर निर्भर करते हैं.

मेष: मेष लग्न के जातकों के लिए ये चन्द्र ग्रहण सुख –सुविधाओं में कुछ  कमी लायेगा , माता और संतान को कष्ट संभावित है. शिक्षा – प्रतियोगिता में कठिनाई  और संपत्ति की हानि के योग बन रहे हैं.

वृषभ:  भाई – बहनों को कष्ट , मित्रो से धोखा , शारीरिक कष्ट तथा पारिवारिक सुख में कमी आ सकती है.

मिथुन: धन हानि के योग बन रहे हैं  , करीबियों से वाद – विवाद , वाणी दूषित तथा  स्वास्थ्य के लिए भी कुछ प्रतिकूल समय रहेगा.

कर्क: रोग में वृद्धि , आर्थिक हानि , शत्रुओं से परेशानी , चोट-चपेट तथा रक्त स्राव की संभावना बनेगी   क्रोध की अधिकता रहेगी अतः व्यवहार और वाणी में संयम बरतें.

सिंहजीवन साथी के स्वास्थ्य की विकट समस्या उत्पन्न हो सकती है , साझेदारी  के कार्यों में हैं तो सतर्क रहें और कम से कम 15 दिनों तक नए कार्य किसी के साथ प्रारंभ ना करें . अनावश्यक की यात्रा में धन व्यय होगा .

कन्या: अचानक आय होने के योग तो बन रहे हैं परन्तु आशा से अधिक व्यय भी होगा. संतान को कष्ट , शिक्षा –प्रतियोगिता में बहुत संघर्ष तथा गुप्त विद्ययों में रूचि बढ़ेगी.

तुलासंतान को कष्ट , ह्रदय रोग सम्बन्धी समस्या , अपमान का भय , बड़ो से परेशानी और असहयोग , धन आगमन के योग बन रहे हैं.

वृश्चिकनौकरी से सतर्क रहें , छूट सकती है या स्थान परिवर्तन हो सकता है विशेष कर सप्ताह के अंतिम दिनों में बेहद सतर्क रहें , भाग्य पक्ष बेहद कमजोर , कोई जोखिम का कार्य ना करें , भाग्य सहयोगी नहीं रहेगा.

धनु: स्वास्थ्य के प्रति बेहद सतर्क रहें , अनावश्यक के व्यय , रक्त स्राव की संभावना, भाग्य भी कमजोर अतः भाग्य भरोसे कोई कार्य करने से बचें , आय में भी कुछ कमी होगी.

मकर : यह समय स्वयं और जीवन साथी के लिए ठीक नहीं है विशेष कर स्वास्थ्य और शारीरिक कष्ट की संभावना है  , व्यापार में भी सतर्क रहें , गहरे पानी से दूरी बनाये रखें.

कुम्भ: शत्रु नष्ट होंगे , कर्ज चुका पाने की स्थिति बनेगी , साझेदारी के मामले में भी कुछ कटुता , वैवाहिक जीवन में तनाव बढेगा , पुरुषों को किसी स्त्री के कारण भारी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है .

मीन: संतान को कष्ट , शिक्षा में असफलता , इंटरव्यू देने से बचें , कर्ज की समाप्ति परन्तु शरीर के निचले हिस्से में सर्जरी का योग .

शुभम भवतु

पं. दीपक दूबे (View Profile)

 


Puja of this Month
New Arrivals
Copyright © 2017 astrotips.in. All Rights Reserved.
Design & Developed by : v2Web