" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "- पं. दीपक दूबे
" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "- पं. दीपक दूबे
Pt Deepak Dubey

Makar Rashifal 2018 : मकर राशिफल 2018

Read In English 

मकर 2018- सफलता के सूत्र जानने के लिए क्लिक करें 

Aries

मकर राशिफल 2018 सूर्य या चन्द्र राशि पर आधारित न होकर लग्न पर आधारित है. वर्ष 2018 का राशिफल मकर लग्न के जातकों के स्वास्थ्य , व्यापार , भाग्य और वैवाहिक जीवन से सम्बंधित है. मकर राशिफल 2018 बहुत ही सामान्य आधार पर है अतः किसी विशेष परिस्थिति में अपनी कुंडली की जाँच कराकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे . अच्छे या बुरे परिणाम आपकी वर्तमान दशा- अंतर दशा पर निर्भर करते हैं.

 

वर्ष 2018 में ग्रहों की स्तिथि

  • बृहस्पति: बृहस्पति वर्ष 2018 के आरम्भ में आपके दशम भाव में हैं और वर्ष के आधे से अधिक समय तक यानी अक्टूबर मध्य  तक इसी भाव में बने रहेंगे.
  • शनि: शनि वर्ष 2018 के आरम्भ में आपके द्वादश भाव में हैं तथा पूरे वर्ष पर्यंत यहीं बने रहेंगे.
  • राहु : वर्ष 2018 के आरम्भ से लेकर  पूरे वर्ष पर्यंत  आपके सप्तम  स्थान पर रहेंगे 
  • केतु : वर्ष 2018 के आरम्भ से लेकर  पूरे वर्ष पर्यंत  आपके लग्न  स्थान पर रहेंगे.
  • यदि मकर लग्न के साथ साथ आपकी चन्द्र राशि भी मकर है तो ‘शनि साढ़े साती’ आप पर प्रारंभ हो जायेगी और आप उसके पहले दौर से गुजरेंगे. (शनि साढ़े साती का  प्रभाव जानने के लिए क्लिक करें )

आर्थिक स्थिति: वर्ष 2018 आपके लिए मिश्रित समय लायेगा. कभी आपको आर्थिक स्थिति बहुत कठिन लगेगी तो कभी राहत का अनुभव करेंगे. इस वर्ष आपकी धन कमाने की लालसा बढ़ेगी. आप हर वो प्रयास करेंगे जो आपको उन्नति के मार्ग पर ले जाये. आपके प्रयास सफल भी होंगे और धन आगमन भी होगा. परन्तु अधिक आवेग में आकर बड़ा आर्थिक निवेश आपको हानि पहुंचाएगा.

मन स्थिर नहीं रहेगा. आप टिक कर कोई भी कार्य नहीं कर पायेंगे. बीच में ही कार्य या योजनाओं को अधूरा छोड़ने के कारण आर्थिक स्थिति बिगड़ेगी. हालाँकि समय समय पर धन आगमन होता रहेगा जिससे आपको राहत मिलेगी. अस्थिर बुद्धि के कारण निर्णय लेने में कठिनाई होगी.

शनि की स्थिति यदि ठीक नहीं है तो भारी विषमताओं का सामना करना पड़ेगा . आय तो होगी पर खर्च उससे भी अधिक हो जायेंगे . आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए इस वर्ष आपको अपनी बुद्धिमता का परिचय देना होगा क्योंकि आर्थिक गिरावट लम्बे समय तक नहीं रहने वाली है. वर्ष के अंत तक आते आते आपके धन एवं भौतिक सुख साधनों में वृद्धि होगी.

कार्य और व्यापार : वर्ष 2018 में आपका पराक्रम एवं महत्वाकांक्षा बढ़ी रहेगी. आप अपने कार्य क्षेत्र में अभी तक चली आ रही स्थितियों से असंतुष्ट होकर आगे बढ़ने की सोचेंगे. उन्नति के नए नए मार्ग खोजेंगे. जो जातक नौकरीपेशा हैं हो सकता है
नए अवसर की तलाश में स्थान परिवर्तन करें. 

इस वर्ष आपकी आय नहीं रुकेगी न ही लाभ पर कोई बहुत बड़ा प्रभाव दिख रहा है. समय समय पर धन आगमन होता रहेगा जिससे आपको राहत मिलेगी. यदि आप राजनीति से जुड़े कार्यों में रूचि रखते हैं तो यह वर्ष आपके प्रभाव को बढाने वाला होगा. आपको नए पद मिलने की संभावना बनेगी . कार्य के लिए कोई नया क्षेत्र मिल सकता है जहाँ आपको अपनी प्रतिभा दिखने का अवसर मिलेगा . आपके प्रतिद्वंदी अवसर का लाभ उठाने की कोशिश करेंगे अतः सही समय पर सही स्थान पर बने रहने का प्रयत्न करें.

 शिक्षा : शिक्षा के लिए यह वर्ष थोडा कठिनाई और विलम्ब से भरा हुआ है. आपका मन अस्थिर रहेगा अतः निर्णय लेने में कठिनाई होगी. सफलता के लिए सही मार्ग अपनाने के लिए किसी से भी परामर्श लेने में न हिचकिचाएं. थोडा प्रयत्न भी आपकी बहुत मदद करेगा.

आप अपने युक्तिबल और मनोबल से कठिन परिस्थितियों से निकल जायेंगे. शिक्षा – प्रतियोगिता में सफलता के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. भाग्य का साथ बहुत अधिक नहीं रहेगा अतः अपने परिश्रम को बढ़ाना होगा. यदि उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो भी मार्ग आसान नहीं होगा . कोई न कोई समस्या आपको परेशान करेगी. परन्तु विपरीत परिस्थिति में भी कैसे विजयी होना है यह आपको बहुत अच्छे से आता है .

सफलता मिलने में विलम्ब हो सकता है परन्तु धैर्य और संयम बनाए रखें . परिस्थितियाँ शीघ्र ही बदलेंगी.

पारिवारिक एवं सामाजिक स्थिति: इस वर्ष आपके स्वभाव में जिद्दीपन, उग्रता और स्वार्थपरता बढ़ेगी. वैवाहिक जीवन में इस कारण समस्या आ सकती है . जीवन साथी से वैचारिक मतभेद बढ़ेंगे. स्त्री पक्ष से कष्ट की संभावना बनेगी.

मानसिक परेशानियां भी बढेंगी. सब कुछ होते हुए भी आप घर में अशांति का अनुभव करेंगे. परिवार में भय – तनाव और शोक का वातावरण बनेगा . कोई अप्रिय और दुखद घटना घट सकती है .

यदि अविवाहित हैं तो विवाह कुछ समय के लिए टलेगा. मनचाहा विवाह प्रस्ताव मिलने में कठिनाई होगी. जो जातक प्रेम सम्बन्ध को विवाह में बदलना चाहते हैं उन्हें पारिवारिक स्वीकृति के लिए अधक प्रयास करने पड़ेंगे.

मन अस्थिर रहेगा अतः किसी भी प्रकार का निर्णय लेने में कठिनाई होगी. हालांकि  अपने युक्तिबल और मनोबल से कठिन परिस्थितियों से भी निकल जायेंगे.

अनचाही यात्राओं के कारण कष्ट होगा. यात्राओं के कारण धन और समय दोनों की बर्बादी होगी. इस वर्ष किसी प्रिय व्यक्ति से विछोह की संभावना बन रही है. अपने करीबियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. आपको भी चोट लगने या स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या का खतरा भी बनेगा अतः सावधान रहें. कोर्ट – कचहरी और अस्पतालों में इस वर्ष धन व्यय की संभावना बनेगी. संतान को या संतान से कष्ट  संभावित है .

यात्रायें निरर्थक और कष्टकारी होंगी . घर से दूर जाना पड़ सकता है वह भी किसी विपरीत परिस्थिति के कारण . बहुत धैर्य और संयम से चलने की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि अधिकांशतः कार्यों में असफलता, रूकावट और बहुत विलम्ब होगा.
आपको पिता, भाई का सहयोग पूर्ण रूप से रहेगा.

यदि इस वर्ष भूमि या भवन की निर्माण की योजना बना रहें हैं तो प्रयास और बढ़ाएं क्योंकि भाग्य का साथ रहेगा और योग प्रबल रहेंगे. इस वर्ष आपको बहरी शत्रुओं से अधिक अपने मन और आत्मबल पर विजय पानी होगी. विचारों को सकारात्मक रखें और बेहतर सव्स्थ्य के लिए योग मैडिटेशन का सहारा लें.

सावधानियां

  • क्रोध से बचना चाहिए.
  • वाहन चलने में सावधानी रखें.
  • पेट या जननेन्द्रियों से सम्बंधित समस्या हो सकती है.
  • यदि शनि की ही दशा या अंतर दशा चल रही हो तो भारी कष्ट संभावित है.
  • यदि कुंडली में भी शनि ठीक नहीं है तो आपको दूसरों का आश्रय लेना पड़ सकता है शनि कष्टकारी है और आपको पहले ही उपचार कराना चाहिए तथा बहुत संयम से काम लेना चाहिए .
  • आपके जीवन साथी का क्रोध बढेगा, संबंधों में तनाव की स्तिथि में धैर्य बनाये रखें अन्यथा टूटने का भय है.
  • पिता और भाइयों पर धन खर्च होगा अतः उसके लिए मानसिक रूप से तैयार रहें
  • व्यापार में हानि का योग है अतः आर्थिक निवेश और साझेदारी सोच – समझ कर करें

शुभम भवतु 

पं. दीपक दूबे (View Profile)

मेष राशिफल 2018वृषभ राशिफल 2018मिथुन राशिफल 2018कर्क राशिफल 2018सिंह राशिफल 2018कन्या राशिफल 2018तुला  राशिफल 2018वृश्चिक राशिफल 2018/धनु राशिफल 2018कुम्भ राशिफल 2018मीन राशिफल 2018

 


Puja of this Month
New Arrivals
Copyright © 2017 astrotips.in. All Rights Reserved.
Design & Developed by : v2Web