" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे

Aries

मिथुन राशि को काल पुरुष की कुंडली में तीसरा स्थान प्राप्त है और इसका स्वामी ग्रह है बुध. मिथुन बुध की स्वराशी है तथा बुध वाणी एवं बुद्धि का कारक माना गया है अतः मिथुन लग्न में जन्मे जातकों का बुद्धिमान एवं वाक्पटु होना स्वाभाविक माना गया है. ऐसे जातक अधिक बात करने वाले एवं लच्छेदार भाषण देने में पटु होते हैं. अपनी इन्ही विशेषताओं के कारण मिथुन लग्न के पुरुष  स्त्रियों के विशेष आकर्षण का केंद्र होते  हैं. सेक्स के प्रति विशेष रुझान के कारण आप स्त्रियों को संतुष्ट करने में सक्षम होते हैं . दुसरे के हाव भाव को ताड़ने में आपकी विशेष रूचि होती है..और पढ़ें 

 

 

साप्ताहिक राशिफल (मिथुन राशि) / Weekly Horoscope Mithun Rashifal

साप्ताहिक राशिफल 3 सितम्बर – 9 सितम्बर 2018 

बहुत ख्याति का योग बन रहा है , आय भी अच्छी रहने वाली है , वाणी और तर्क शक्ति बहुत अच्छी रहेगी, बचत में बाधा का योग है , क्रोध पर नियंत्रण रखें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें, प्रेम सम्बन्ध और वैवाहिक जीवन के लिए समय कोई बहुत अच्छा नहीं है , कुछ मानसिक तनाव मिलेग रिश्तों में , शिक्षा में सफलता है उत्साह से आगे बढ़ें.

सितम्बर राशिफल 2018 (मिथुन राशि) /September Rashifal 2018 : Mithun Rashifal

Click Here For Horoscope 2018 /राशिफल 2018 के लिए क्लिक करें

कैरियर की दृष्टी से देखें तो इस समय कोई नया अवसर मिलने की संभावना है. स्थान परिवर्तन का योग है. आय की दृष्टी से भी यह समय अच्छा रहेगा. अचानक लाभ मिल सकता है. शिक्षा प्रतियोगिता के लिए भी यह समय बहुत अच्छा है. पढ़ाई में मन लगेगा. संगीत कला में भी रूचि बढ़ेगी. काम में रचनात्मकता रहेगी. प्रेम संबंधों की दृष्टी से देखें तो जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर कुछ परेशानियां आ सकती हैं. प्रेम संबंध विवाह में परिवर्तित हो सकता है. घन अधिक खर्च होने की संभावना है. जातक में इस समय क्रोध की अधिकता रहेगी. सर्जरी का भी योग बन रहा है. स्वास्थ्य का ध्यान रखें.

Mithun Rashifal 2018 : मिथुन राशिफल 2018 

mithun-150

मिथुन राशिफल 2018 सूर्य या चन्द्र राशि पर आधारित न होकर लग्न पर आधारित है. वर्ष 2018 का राशिफल मिथुन लग्न के जातकों के स्वास्थ्य , व्यापार , भाग्य और वैवाहिक जीवन से सम्बंधित है. मिथुन राशिफल 2018 बहुत ही सामान्य आधार पर है अतः किसी विशेष परिस्थिति में अपनी कुंडली की जाँच कराकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे . अच्छे या बुरे परिणाम आपकी वर्तमान दशा- अंतर दशा पर निर्भर करते हैं.

 वर्ष 2018 में ग्रहों की स्थिति

  • बृहस्पति: बृहस्पति वर्ष 2018 के आरम्भ में आपके पंचम भाव में हैं और वर्ष के आधे से अधिक समय तक यानीअक्टूबर मध्य  तक इसी भाव में बने रहेंगे.
  • शनि: शनि वर्ष 2018 के आरम्भ में आपके सप्तम  भाव में हैं तथा पूरे वर्ष पर्यंत यहीं बने रहेंगे.
  • राहु : वर्ष 2018 के आरम्भ से लेकर  पूरे वर्ष पर्यंत  आपके द्वितीय  स्थान पर रहेंगे .
  • केतु : वर्ष 2018के आरम्भ से लेकर  पूरे वर्ष पर्यंत  आपके अष्टम स्थान पर रहेंगे

देखें वीडियो :

आर्थिक स्थिति : वर्ष 2018 में आपको अनावश्यक धन खर्च पर नियंत्रण रखना होगा . ग्रह दशा आपके अधिक व्यय की और संकेत दे रहे हैं जो की आर्थिक स्थिति के लिए ठीक नहीं है. आय से अधिक व्यय होगा. कभी पारिवारिक जिम्मेदारियों के कारण तो कभी अपने ही ऐशी आराम के लिए आप धन खर्च करेंगे. कारण जो भी रहे आपकी बचत पर इसका सीधा प्रभाव रहेगा और वर्ष आप 2018 में आशानुरूप धन संघ्रह नहीं कर पाएंगे.

हालाँकि कार्य व्यापार में आपको आर्थिक विकास के नए अवसर प्राप्त होंगे परन्तु फिजूलखर्ची के कारण वर्ष के अंत में आर्थिक स्थिति ज्यों की त्यों बनी रहेगी. आपका मन इन्ही कारणों से खिन्न रहेगा तथा कभी कभी वाणी पर नियंत्रण भी खो देंगे. इस समय आपको धैर्य नहीं खोना है तथा परिवारिक एवं निजी खर्चों पर अंकुश लगाना है अन्यथा क़र्ज़ लेने की स्थिति बन सकती है जो आपके मानसिक तनाव का कारण बनेगी.

कार्य व्यापार : वर्ष 2018 आपको निरंतरता बनाये रखने का संकेत दे रहा है. आपको अपने कार्य व्यापार तथा आर्थिक विकास के अच्छे अवसर मिलेंगे परन्तु किसी भी कार्य में प्रथम प्रयास में सफलता नहीं मिलेगी अर्थात हर कार्य में कुछ रूकावट के बाद ही सफलता का योग बनेगा अतः आपको निरंतरता बनाये रखनी पड़ेगी. व्यापारिक कार्यों में अवरोध तथा परिश्रम के अनुरूप परिणाम न मिलने के कारण कभी कभी आपका मन खिन्न रहेगा. आपकी सोच और प्रवृत्ति कुछ रहस्यात्मक रहेगी आप ऊपर से कुछ और तथा अन्दर से कुछ और ही रहेंगे .

व्यापार व रोज़गार में रुकावटें आएँगी जो आपके क्रोध और चिढचिढ़ेपन का कारण बनेगी. आपको अपने ही विश्वसनीय व्यक्तियों से धोखा मिलने की भी संभावना है अतः महतवपूर्ण दस्तावेजों के प्रति सावधान रहें.

हालाँकि इस समय भाग्य का पूर्ण साथ मिलेगा फलस्वरूप परिश्रम का उचित फल आपको मिलता रहेगा. सकारात्मक उर्जा को बनाए रखें और व्यापारिक सम्बन्ध बिगड़ने न दें. यदि नौकरीपेशा हैं तो कार्यक्षेत्र में किसी बड़े बदलाव की संभावना कम ही है उच्च अधिकारियों व सहयोगियों से सम्बन्ध अच्छे रहेंगे .

यदि आप अत्यधिक प्रयत्न करें तो नौकरी में बदलाव आप इस वर्ष कर सकते हैं. विदेशी या साझेदारी के व्ययसाय में लाभ संभावित है परन्तु सब कुछ होते हुए भी व्यवसाय – नौकरी  से असंतोष रहेगा.

शिक्षा : विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2018 अनुकूल समय एवं परिस्थितियाँ पैदा करेगा. यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहें हैं तो आपकी बुद्धि एकाग्र रहेगी तथा मन भटकाव की संभावना कम होगी. मित्रों और सहयोगियों का साथ मिलेगा.

शिक्षा के लिए आवश्यक सभी उचित सुविधाएं आपको मिलेगी फलस्वरूप इस समय आपकी विद्या एवं ज्ञान में वृद्धि होगी. सफलता भी आपको किये गए परिश्रम के अनुरूप मिलेगी. एक समय पर एक से अधिक कार्यों में अपने आप को व्यस्त न रखें. यदि आप उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो बेहिचक आगे बढ़ सकते हैं समय अनुकूल है इसका लाभ उठायें.

सामाजिक एवं पारिवारिक : वर्ष 2018 पारिवारिक और स्वास्थ्य दोनों के लिए अनुकूल नहीं है. आपको वर्ष भर स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का सामना करना  पड़ सकता है साथ ही जीवन साथी या संतान से वैचारिक मतभेद के कारण कलेश
रहेगा. परिवार और सम्बन्धियों से प्रेम और स्नेह की कमी रहेगी.

पारिवारिक कलेश की स्थितियां बनेगी. पारिवारिक वाद विवाद सम्बन्धी निर्णय सोच समझ कर लें अन्यथा दुष्परिणाम भुगतने पड़ेंगे. आपको आध्यात्मिक विकास के अवसर मिलेंगे. आपकी सोच और प्रवृत्ति कुछ रहस्यात्मक रहेगी आप ऊपर से
कुछ और तथा अन्दर से कुछ और ही रहेंगे . जो सोचेंगे वह बोलेंगे नहीं और जो बालेंगे वह सोचेंगे नहीं अर्थात कहनी और कथनी में बहुत अंतर संभावित है.

परिवार में कुछ विवाद की स्थिति उत्पन्न होगी तथा परिवार का कोई सदस्य विद्रोह कर सकता है आपके खिलाफ . स्वास्थ्य के लिए भी यह स्थिति बहुत अच्छी नहीं है . जीवन साथी और पिता के स्वास्थ्य के लिए भी यह स्थिति ठीक नहीं है . कुछ अप्रिय घटनायें घटित हो सकती है .

विवाह के योग्य जातकों को थोड़ी ओर प्रतीक्षा करनी पड़ेगी. इस वर्ष विवाह प्रस्ताव आपको मिलेंगे तो अवश्य परन्तु आपको अपना मनपसंद जीवन साथी मिल जाये इसकी संभावना थोड़ी कम ही है. जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें.

समाज में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी. यदि आप किसी को परामर्श देते हैं तो उससे बहुत से लोगों को लाभ मिलेगा. संतान यदि है तो उसकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी परन्तु संतान पक्ष से असंतोष भी रहेगा. केस –मुकदमों में विजय की
संभावना प्रबल रहेगी.

सावधानियां

  • यदि राहु की दशा अन्तर्दशा हो तो धन हानि की संभावना प्रबल होगी.
  • शत्रुओं से सावधान रहें.
  • वैवाहिक जीवन में कष्ट संभावित है.
  • वाणी पर नियंत्रण रखें.
  • खर्च पर नियंत्रण रखें.
  • धन हानि संभावित है.
  • नर्वस सिस्टम से सम्बंधित परेशानियाँ हो सकती हैं.
  • राहू-केतु से सम्बंधित दान करें और यदि इनमे किसी की दशा अंतर हो तो उसका विधिवत शांति अनुष्ठान कराएँ.
  • भगवान् गणेश की नियमित आराधना करें

शुभम भवतु 

पं. दीपक दूबे (View Profile)

मेष राशिफल 2018वृषभ राशिफल 2018कर्क राशिफल 2018सिंह राशिफल 2018कन्या राशिफल 2018तुला  राशिफल 2018वृश्चिक राशिफल 2018/धनु राशिफल 2018मकर राशिफल 2018कुम्भ राशिफल 2018मीन राशिफल 2018


Puja of this Month
New Arrivals
Copyright © 2017 astrotips.in. All Rights Reserved.
Design & Developed by : v2Web