" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे

Aries

कुम्भ राशि को काल पुरुष की कुंडली में ग्यारहवां स्थान प्राप्त है . इसका स्वामी ग्रह शनि है . शनि काले रंग का पाप ग्रह है । कुम्भ राशि का चिन्ह जल से भरा घड़ा  है। अतः इस राशि वाले पुरूष की आकृति घड़े के समान गोल व वाणी घड़े के समान गम्भीर व गहरी होती है। ऐसे व्यक्ति प्रायः बाहरी दिखावे में ज्यादा विश्वास रखते हैं। ये भीतर से खोखले व बाहरी दिखावे में सुन्दर दिखलाई पड़ते हैं। कुम्भ राशि वाला व्यक्ति का प्रायः मध्यम कद , गेहुए वर्ण, गोल सिर,  दीर्घकाय, तोंद-युक्त, गम्भीर वाणी बोलने वाला व्यक्ति होता है। यह राशि पुरूष जाति, स्थिर संज्ञक व वायु तत्व प्रधान होती है इसलिए कुम्भ  राशि वाले पुरूष का प्राकृतिक स्वभाव विचारशील, शांत चित्त, धर्मभीरू तथा नवीन आविष्कारों का जन्मदाता है। और पढ़ें …

 

 

साप्ताहिक (कुम्भ राशि) / Weekly Horoscope Kumbh Rashifal

साप्ताहिक राशिफल 4-10 जून  2018 

नीची सोच के लोगों से हाथ जोड़कर दूरी बना लें . आँख बंद कर भरोसा भारी पड़ेगा . स्थायी संपत्ति का योग बना हुआ है . भाग्य का प्रबल साथ है तथा शिक्षा में सफलता मिलने की पूरी उम्मीद है . सपरिवार कही जाने का योग या परिवार में ही एक साथ होने का योग बन रहा है.  दूर के कार्यों से लाभ है , कार्य करते समय मन पवित्र रहेगा यह अच्छी बात है ।

मासिक राशिफल जून  -2018 : कुंभ राशि/ Monthly Horoscope Aquarius : June -2018

Click Here For Horoscope 2018 /राशिफल 2018 के लिए क्लिक करें

कैरियर की दृष्टी से कुंभ राशि के जातकों का समय लगातार अच्छा चल रहा है। शिक्षा प्रतियोगिता में सफलता मिलेगी। इस समय आपकी सोच बहुत ही अच्छी रहेगी। इस समय स्थान परिवर्तन से लाभ मिलेगा। हालांकि यात्रा से कुछ कष्ट हो सकता है लेकिन इससे आर्थिक लाभ मिलेगा। इस समय भाग्य के भरोसे कोई काम न करें।  जल, कपड़ा, डेरी, फिल्म और लेखन संबंधी काम करने वाले भाग्य के भरोसे कोई काम न करें। प्रेम संबंधों के लिए यह समय बहुत अच्छा है। यदि इस समय विवाह होता है तो बहुत ही अच्छा रहेगा।  कमर के निचले हिस्से में कुछ परेशानी हो सकती है। जातक अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

भयानक पितृ दोष और प्रेत बाधा निवारण हेतु कराएँ “माँ वन दुर्गा अनुष्ठान” 

Kumbh Rashifal 2018 : कुम्भ राशिफल 2018 

 Aries

कुम्भ राशिफल 2018 सूर्य या चन्द्र राशि पर आधारित न होकर लग्न पर आधारित है. वर्ष 2018 का राशिफल कुम्भ लग्न के जातकों के स्वास्थ्य , व्यापार , भाग्य और वैवाहिक जीवन से सम्बंधित है. कुम्भ राशिफल 2018 बहुत ही सामान्य आधार पर है अतः किसी विशेष परिस्थिति में अपनी कुंडली की जाँच कराकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे . अच्छे या बुरे परिणाम आपकी वर्तमान दशा- अंतर दशा पर निर्भर करते हैं.

वर्ष 2018 में ग्रहों की स्तिथि

  • बृहस्पति: बृहस्पति वर्ष 2018 के आरम्भ में आपके नवम भाव में हैं और वर्ष के आधे से अधिक समय तक यानी अक्टूबर मध्य  तक इसी भाव में बने रहेंगे.
  • शनि: शनि वर्ष 2018 के आरम्भ में आपके एकादश भाव में हैं तथा पूरे वर्ष पर्यंत यहीं बने रहेंगे.
  • राहु : वर्ष 2018 के आरम्भ से लेकर  पूरे वर्ष पर्यंत  आपके छठे  स्थान पर रहेंगे 
  • केतु : वर्ष 2018 के आरम्भ से लेकर  पूरे वर्ष पर्यंत  आपके द्वादश  स्थान पर रहेंगे.

आर्थिक स्थिति: वर्ष 2018 आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में सहायक सिद्ध होगा. इस वर्ष भाग्य का साथ बना रहेगा अतः परिश्रम से अधिक लाभ की संभावना बनेगी. हालाँकि धन आप अपने परिश्रम से ही अर्जित करेंगे परन्तु कभी कभी आपको लाभ सहजता से भी प्राप्त हो जायेगा.

जहाँ इस वर्ष आय अधिक होगी वहीँ व्यय भी नियंत्रण से बाहर हो जायेगा . आय और व्याय का असंतुलन आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है परन्तु अपने युक्ति बल के कारण आप सभी समस्याओं का समाधान करने में सफल रहेंगे. अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण एवं सही निवेश इस वर्ष का प्रमुख कार्य रहेगा.

धन का आगमन आपके अनुमान से अधिक होगा अतः निवेश के बारे में आप सोच सकते हैं. आपकी इस वर्ष की गई बचत आने वाले समय में लाभदायी रहेगी.

कार्य व्यापार: वर्ष 2018 कार्य व्यापार में वृद्धि के अवसर प्रदान करेगा. आप नई योजनाओं पर विचार कर क्रियान्वित कर सकते हैं. यदि आप नौकरीपेशा हैं तो पदोन्नति के योग बनेंगे. उच्च अधिकारियों से सम्बन्ध मधुर रहेंगे तथा आप अपने कार्यों द्वारा उनको प्रभावित कर पाएंगे. कार्य क्षेत्र से सम्बंधित आपकी योजनायों को सराहना मिलेगी तथा पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

यदि आप अपना निजी कार्य व्यापार करते हैं तो भी उन्नति के योग बनेगें और प्रगति के नए मार्ग खुलेंगे. कुम्भ लग्न के जो जातक स्थायी संपत्ति बनाने के इच्छुक हैं उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी. यह संभावना और अधिक प्रबल हो जाएगी यदि आपकी बृहस्पति की दशा या महादशा भी चल रही हो.

यदि आपका कार्य व्यापार  भ्रमण पर निर्भर करता है या आप किसी भी प्रकार से विदेश से जुड़े हैं या इन्टरनेट के माध्यम से आपकी आय है तो यह वर्ष आपके लिए बहुत अनुकूल है. इस वर्ष आप आशा से अधिक पैसा कमाएंगे.

व्यापार में यदि आपको कोई धन हानि भी होती है तो धैर्य एवं साहस बनाये रखें विजय आपकी होगी. आप दूरगामी योजनायें बना बनाने में सक्षम हैं जिसका परिचय आप इस वर्ष अवश्य देंगे. भाग्य का साथ बना रहेगा अतः कार्य व्यापार बढेगा तथा लाभ भी प्राप्त होगा.

शिक्षा: शिक्षा प्रतियोगिता के लिए वर्ष 2018 बहुत अनुकूल है. इस वर्ष आपकी बौद्धिक क्षमता और मानसिक स्थिति रहेगी जिसके कारण बेहतर निर्णय ले सकेंगे.

विद्यार्थी यदि थोडा भी परिश्रम करें तो उनके प्रयास फलीभूत होंगे और इच्छा अनुरूप परिणाम सामने आयेंगे. कुम्भ लग्न के विद्यार्थियों  के लिए यह वर्ष बेहद अनुकूल और सफलतादायक है.

यदि पिछले कुछ समय से आप असफलताओं का सामना कर रहे हैं या किसी विषम परिस्थिति से गुजर रहे हैं तो धैर्य एवं साहस बनाये रखें विजय आपकी होगी. इस समय आप अपनी कठिन परिस्थितियों से निकलने में समर्थ होंगे. कुल मिलकर देखा जाये तो वर्ष 2018 एक उत्थान परख और उन्नतिदायक वर्ष साबित होगा.

सामाजिक एवं पारिवारिक स्थिति: इस वर्ष आपमें अध्यात्मिक एवं मोक्ष मार्ग की जिज्ञासा बढेगी. मन में निराशा का भाव नहीं रहेगा. किसी बाहरी व्यक्ति से धोखा मिल सकता है. वाद विवाद से दूरी बनाए रखें. आप शारीरिक नहीं अपितु बुद्धिबल से हर क्षेत्र में विजयी होंगे.

इस समय संभव है शत्रु सर उठाएंगे एवं आप पर हावी होने का प्रयत्न करेंगे परन्तु घबराएं नहीं गुप्त शत्रु स्वयं ही नष्ट हो जायेंगे. इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का बहुत अधिक ध्यान रखना होगा. कोर्ट कचहरी का मामला होगा तो परेशानी झेलनी पड़ सकती है. क्रोध पर नियंत्रण रखें. धैर्य एवं साहस बनाये रखें विजय आपकी होगी.

संतान की स्थिति को छोड़ दें तो यह वर्ष आपके लिए अत्यंत ही सौभाग्यशाली रहने वाला है. इस समय आपको माता – पिता का सहयोग और आशीर्वाद प्राप्त होगा . जीवन साथी के साथ प्रेमपूर्ण समय व्यतीत करेंगे तथा आपसी व्यवहार भी सहयोगात्मक रहेगा.

विवाह योग्य जातकों के लिए भी यह वर्ष शुभ रहने वाला है , आप इस वर्ष मनचाहा जीवन साथी पाने में सफल होंगे. यदि प्रेम सम्बन्ध में हैं तो आपके संबंधो में और अधिक प्रगाढ़ता और नजदीकियां आएँगी.

गर्भवती महिलायें थोड़ी सतर्कता बरतें और किसी प्रकार की लापरवाही ना करें . संतान के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है और हो सकता है कि आपकी संतान आपकी बात ना सुनें .

यदि आपक किसी लम्बी बीमारी के शिकार थे तो इस समय वह धीरे – धीरे ठीक होगी तथा आपके आयु की वृद्धि होगी . विचारों में आध्यात्मिकता का समावेश रहेगा तथा नेक राह पर स्वयं भी चलेंगे और दूसरों को प्रेरित भी करेंगे .

धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी. धार्मिक अनुष्ठानों या तीर्थ स्थलों की यात्रा में आपका धन खर्च हो सकता है.

पिता का पूर्ण सुख एवं सहयोग मिलेगा एवं भाग्य में वृद्धि होगी. पद प्रतिष्ठा में भी वृद्धि के योग बनेंगे. आप अपने सिद्धांतों और न्याय के पथ पर ही चलेंगे. सत्य का साथ देंगे तथा किसी भी प्रकार के अनैतिक कार्य में आपकी रूचि नहीं रहेगी.

पारिवारिक सुख , संतान की प्राप्ति के लिए यह वर्ष बेहद अनुकूल है. आपके भाई बहन भी सुखी एवं समृद्ध होंगे. आपकी संतान के भाग्य में वृद्धि होगी.

सावधानियां :

 अपने से निचले स्तर के कर्मचारियों से सतर्क रहें
 यदि शत्रुता होगी तो बहुत ही गंदे विचारों वाले लोगों से होगी अतः किसी
भी प्रकार के विवाद से दूर रहें
 कर्ज ना लें बहुत आवश्यक हो तो सहयोग मांगे परन्तु कर्ज से बचें.

शुभम भवतु 

पं. दीपक दूबे (View Profile)

मेष राशिफल 2018वृषभ राशिफल 2018मिथुन राशिफल 2018कर्क राशिफल 2018सिंह राशिफल 2018कन्या राशिफल 2018तुला  राशिफल 2018वृश्चिक राशिफल 2018/धनु राशिफल 2018मकर राशिफल 2018मीन राशिफल 2018


Puja of this Month
New Arrivals
Copyright © 2017 astrotips.in. All Rights Reserved.
Design & Developed by : v2Web