" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे
" ज्योतिष भाग्य नहीं बदलता बल्कि कर्म पथ बताता है , और सही कर्म से भाग्य को बदला जा सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है "
- पं. दीपक दूबे

Aries

काल पुरुष की कुंडली में सिंह राशि को पांचवा स्थान प्राप्त है, इसका स्वामी ग्रह सूर्य है.सिंह लग्न का स्वामी सूर्य है. सूर्य सभी ग्रहों का राजा होने के साथ साथ एक तेजस्वी, ओजयुक्त पौरुष का प्रतिनिधित्व करता है. सिंह लग्न में जन्मे जातक निर्भीक, उदार व अभिमानी होते हैं. स्वभाव से दृढ़,साहसी एवं धैर्यशील होते हैं.सूर्य आत्म्कारक ग्रह है अतः सूर्य को आत्म विशवास का कारक माना गया है इसीलिए सिंह लग्न के जातकों में आत्मविश्वास की कभी कमी नहीं होती है….आगे पढ़ें 

 

साप्ताहिक राशिफल (सिंह राशि) / Weekly Horoscope Singh Rashifal

साप्ताहिक राशिफल 3 सितम्बर – 9 सितम्बर 2018 

मन विचलित और अस्थिर होगा , प्रयास अधिक और परिणाम कम ऐसी सम्भावना बन रही है , सुख और उपभोग की       वस्तुओं पर खर्च , व्यय अधिक , शत्रु परस्त , मुकदमो में सफलता की संभवना, कार्य स्थल पर तनाव, माता – पिता को कष्ट , बड़ों से वैचरिक मतभेद ना करें , प्रेम के मामले में सामान्य समय है , विवाह के प्रस्ताव को कुछ समय के लिए रोकें.

मासिक राशिफल सितम्बर 2018 : सिंह राशि/ Monthly Horoscope Leo : September 2018

Click Here For Horoscope 2018 /राशिफल 2018 के लिए क्लिक करें

कैरियर की दृष्टी से देखें तो सिंह राशि के जातकों के लिए यह समय बहुत ही अच्छा रहेगा। अन्य राशियों के मुकाबले अप्रत्याशित परिणाम मिल सकते हैं. परिश्रम का परिणाम मिलेगा. बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी. पद प्रतिष्ठा मिलने की संभावना नहीं है किन्तु जातक के काम की सराहना होगी. माह के दूसरा व तीसरा सप्ताह व्यापारियों के लिए लाभकारी रहेगा. मित्रों का सहयोग मिलेगा. मन में नास्तिकता का भाव रहेगा. इस समय जातकों को आस्तिक बने रहने की आवश्यकता है. भाग्य बहुत सहयोगी रहेगा. शत्रु स्वत: ही परास्त होंगे. प्रेम संबंध बन सकते हैं. लेकिन इस समय बने प्रेम संबंधों का जीवन साथी के रूप में परिवर्तित होने की संभावना कम है. कमर या कमर के नीचे के हिस्से में रोग या आपरेशन आदि होने की संभावना है.

Singh Rashifal 2018 : सिंह राशिफल 2018

Aries

सिंह राशिफल 2018 सूर्य या चन्द्र राशि पर आधारित न होकर लग्न पर आधारित है. वर्ष 2018 का राशिफल सिंह लग्न के जातकों के स्वास्थ्य , व्यापार , भाग्य और वैवाहिक जीवन से सम्बंधित है. सिंह राशिफल 2018 बहुत ही सामान्य आधार पर है अतः किसी विशेष परिस्थिति में अपनी कुंडली की जाँच कराकर ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे . अच्छे या बुरे परिणाम आपकी वर्तमान दशा- अंतर दशा पर निर्भर करते हैं.

 वर्ष 2018 में ग्रहों की स्थिति

  • बृहस्पति: आपके भाग्य के स्वामी बृहस्पति वर्ष 2018 के आरम्भ में आपके तृतीय भाव में हैं और वर्ष के आधे से अधिक समय तक यानीअक्टूबर मध्य  तक इसी भाव में बने रहेंगे.
  • शनि: शनि वर्ष 2018 के आरम्भ में आपके पंचम  भाव में हैं तथा पूरे वर्ष पर्यंत यहीं बने रहेंगे.
  • राहु : वर्ष 2018 के आरम्भ से लेकर  पूरे वर्ष पर्यंत  आपके द्वादश में  पर रहेंगे
  • केतु : वर्ष 2018 के आरम्भ से लेकर  पूरे वर्ष पर्यंत  आपके छठे भाव में  रहेंगे .

विशेष:  यदि चन्द्रमा भी सिंह राशि में है अर्थात आपकी चन्द्र  राशि  भी  सिंह   है तो वर्ष 2018 में  आप “शनि की ढैय्या से पूरी तरह से मुक्त रहेंगे. 

आर्थिक स्थिति: वर्ष 2018 आपके लिए मिला जुला रहने वाला है. वर्ष के प्रारंभ में आप सुख समृद्धि का अनुभव करेंगे. सभी प्रकार के भौतिक सुखों का अन्नंद ले पायेंगे परन्तु फिर भी मन  उद्विग्न एवं असंतुष्ट  रहेगा. सभ कुछ होते हुए भी आपको घर काटने को दौड़ेगा.
घर परिवार की आवश्यकताओं को पूरा करने में आप खूब धन खर्च करेंगे . व्यय की अधिकता से मन परेशान रहेगा. बचत न के बराबर रहेगी जो आपके लिए मुख्य चिंता का विषय बनेगी. वर्ष के आरंभिक माह में हो सकता है व्यय और अधिक बढ़ जाये ओर क़र्ज़ लेने की स्थिति पैदा हो,  फिर भी क़र्ज़ लेने से बचें क्योंकि इस समय लिया गया क़र्ज़ आप शीघ्र चुका नहीं पाएंगे.

धन हानि से मन व्यथित एवं परेशान रहेगा. नए कार्यों या योजनाओं में हाथ डालने से भी आप हिचकिचाएंगे. अचानक किये गए निवेश से आपको हानि हो सकती है . अनावश्यक यात्राएं शारीरिक और आर्थिक रूप से थका देने वाली होंगी. आपको इन यात्रायों से कोई बड़ा लाभ नहीं मिल पायेगा अपितु हानि होने की संभावना अधिक रहेगी.

वर्ष 2018 का मध्य आपके लिए कुछ राहत लायेगा. धन की आवक में सुधार होगा साथ ही आपकी प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. इस समय आप किसी अन्य आय के स्रोत के बारे में भी सोच सकते हैं.

नए संपर्क बनेंगे तथा आप मिलना जुलना आरम्भ करेंगे. नयी योजनायों पर विचार करेंगे तथा अपने अन्दर नए जोश और आत्मबल की अनुभूति करेंगे. आपका व्यक्तित्व और अधिक आकर्षक बनेगा तथा जिस भी कार्य क्षेत्र से आप जुड़े हो आपको अपने कार्य ओर योजनाओं में सफलता मिलने लगेगी.

कार्य – व्यापार : वर्ष 2018  के प्रारम्भ में अधिक धन व्यय के कारण आपका मन  उद्विग्न एवं असंतुष्ट  रहेगा जो सीधे सीधे आपके कार्य पर प्रभाव डालेगा. हालाँकि कार्य क्षेत्र से कोई नयी अड़चन  नहीं आएगी परन्तु आपका स्वयं का मन खिन्न रहेगा. जिसपर आपका नियंत्रण आवश्यक है.

यदि नौकरीपेशा हैं तो सहयोगी आपकी मदद करेंगे तथा जो आपके मित्र नहीं हैं वह भी आपके पक्ष में ही रहेंगे.   कार्य क्षेत्र से जुडी जिम्मेदारियों या आपसी संबंधों के कारण कुछ थका देने वाली अनाव्य्श्यक यात्राएं भी करनी पड़ेगी. यह यात्राएं आपके लिए लाभदायक नहीं रहेंगी.

धन की बचत न होने के कारण अनैतिक कार्य आपको अपनी और आकर्षित करेंगे परन्तु आपको ऐसे प्रलोभनों से बचना होगा.  हेरा फेरी से कमाया हुआ धन आपको किसी नयी मुसीबत में डाल सकता है. कुछ लोगों को झूठे आरोपों का सामना भी करना पड़ सकता है . कोई करीबी मित्र धोखा दे सकता है और इसके कारण आपको अत्यंत ही विषम परिस्थिति का सामना करना पड़ सकता है , अतः सावधान रहें .

वर्ष के दुसरे भाग में स्थितियां सुधरने लगेंगी. व्यापार में लाभ मिलने लगेगा. इस समय भाग्य का साथ रहेगा अतः जो भी  कार्य करेंगे लाभ होना स्वाभाविक है. किये गये परिश्रम का उचित परिणाम अवश्य मिलेगा तथा आप भी  न्याय के मार्ग पर चलेंगे.
शिक्षा: विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2018  का समय कुछ अवरोध भरा रहेगा. हालाँकि आप बहुत परिश्रमी हैं परन्तु इस वर्ष सफलता पाने के लिए प्रयासों को बढ़ाना पड़ेगा. आरम्भ में जो कार्य आपको बहुत आसान लगेगा परीक्षा तक आते आते वो
आसान सा लगने वाला कार्य आपको पहाड़ के समान असंभव लगेगा .

कुछ गलतियां आप घबराहट ओर जल्दबाजी में लिए गये निर्णयों द्वारा करेंगे. इस समय हो सकता है आपको अनावश्यक रुकावटों का सामना करना पड़े  परन्तु घबराएं नहीं किसी भी कार्य को आरम्भ करने से पहले उसके बारे में अच्छे से सोच विचार कर लें .

अपने मोबल ओर आत्मविश्वास को बनाये रखें .कब क्या करना है तथा किस कार्य को कितना महत्व और समय देना है वह आपके हाथ में है. आपकी सफलता इन्ही बिन्दुओं पर केन्द्रित है.  अपना कुछ समय अपने माता पिता के साथ अवश्य बिताएं और उनसे परामर्श लेने में न हिचकिचाएं . अपने करीबी मित्रों पर आँख बंद करके विश्वास न करें. समय अनमोल है इसका मूल्य समझे. सफलता कठिन हो सकती है परन्तु असंभव नहीं.

सामाजिक ओर पारिवारिक स्थिति  : दाम्पत्य सुख के लिए वर्ष 2018 सुख की अनुभूति देगा. आपका अपने जीवन साथी के साथ प्रेम ओर प्रगाढ़ता बढेगी. परस्पर प्रेम तथा आकर्षण बना रहेगा. वर्ष के आरम्भ में मन थोडा असंतुष्ट  रहेगा परन्तु उसका कारण आपका जीवन साथी या आपके सम्बन्ध नहीं होगे.

आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा तथा किसी बड़े रोग का खतरा नहीं बनेगा. संतुलित दिनचर्या आपको स्वस्थ रखने में सहायक होगी. सुख समृद्धि तथा आपका व्यक्तित्व आकर्षक बना रहेगा. शत्रु भी आपसे मित्रवत व्यवहार करेंगे. समाज में मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी. आपको अपने भाई बहनों एवं पिता का पूर्ण सुख मिलेगा.
राहु के प्रभाव के कारण यदा कदा निराशा हावी रहेगी. कष्टों का सामना करना पड़ सकता है तथा संतान पक्ष से चिंता बनेगी . विवाह योग्य लोगों का विवाह संभव है. विवाह योग्य जातकों को इस वर्ष अपना मनपसंद जीवन साथी मिलेगा. जो जातक प्रेम संबंधों में हैं उन्हें भी विवाह के लिए परिवार ओर परिजनों का सहयोग और सहमती मिलेगी.  नए प्रेम सम्बन्ध भी उत्पन्न होंगे तथा बहुत से लोगों को अनैतिक कार्यों की ओर रूचि बढ़ेगी.

कुछ जातकों के लिए नए सम्बन्ध परेशानी का कारण बन सकते हैं. बदनामी का भय रहेगा अतः कोई भी कदम उठाने से पहले सोच विचार लें. वर्ष का मध्य संतान – शिक्षा और आर्थिक मामलों के लिए कष्टकारी स्थिति उत्पन्न करेगा .

संतान के कारण कष्ट संभावित है साथ ही गर्भवती महिलाओं को बेहद सावधानी रखने की आवश्यकता होगी.
सावधानियां :

  • यदि राहु की दशा चल रही हो तो मानसिक कष्ट तथा धन हानि की संभावना रहेगी.
  • अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को प्रसन्न रखें और साथ ही उनसे सावधान भी रहें, धोखा मिलने की संभावना है.
  • शिक्षा में अधिक प्रयास करें
  • यात्राओं से परहेज करें यदि अति आवश्यक हो तो ही करें
  • कुत्ते –बिल्ली या जंगली जानवरों से सतर्क रहें
  • सूर्य की आराधना करते रहें

शुभम भवतु 

पं. दीपक दूबे (View Profile)

मेष राशिफल 2018वृषभ राशिफल 2018मिथुन राशिफल 2018कर्क राशिफल 2018कन्या राशिफल 2018तुला  राशिफल 2018वृश्चिक राशिफल 2018/धनु राशिफल 2018मकर राशिफल 2018कुम्भ राशिफल 2018मीन राशिफल 2018


Puja of this Month
New Arrivals
Copyright © 2017 astrotips.in. All Rights Reserved.
Design & Developed by : v2Web